Home झारखंड प्रधानमंत्री की हज़ारीबाग यात्रा !

प्रधानमंत्री की हज़ारीबाग यात्रा !

374
0
SHARE

दीपक गिरी

हजारीबाग।।केंद्रीय नागरिक उड्डयन राज्य मंत्री श्री जयन्त सिन्हा, मुख्य सचिव श्री सुधीर त्रिपाठी तथा मंत्रिमंडल कैबिनेट प्रधान सचिव श्री एस के जी राहटे, डीजीपी श्री डीके पांडेय तथा कृषि सचिव पूजा सिंघल नें हजारीबाग के गांधी मैदान में स्थल पर तैयारियों की समीक्षा की।
हजारीबाग के डीसी श्री रवि शंकर शुक्ला ने विस्तार से तैयारियों की जानकारी दी।

प्रधानमंत्री कल 2:30 बजे अपराह्न से 3:30 बजे अपराह्न तक हजारीबाग में रहेंगे। इस दौरान वे हजारीबाग दुमका और पलामू में मेडिकल कॉलेज के नवनिर्मित भवन का उद्घाटन करेंगे। साथ ही, रामगढ़ में महिला इंजीनियरिंग कॉलेज के नवनिर्मित भवन का भी उद्घाटन करेंगे।
प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी रूरल वॉटर सप्लाई योजना के तहत रामगढ़ की एक स्कीम तथा हजारीबाग के तीन पूर्ण योजनाओं का भी उद्घाटन करेंगे। साहिबगंज सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट और नमामि गंगे योजना के तहत मधुसूदन घाट का उद्घाटन करेंगे।

भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी 500 बेड के 4 अस्पताल (हजारीबाग दुमका पलामू और जमशेदपुर) की आधारशिला रखेंगे। साथ ही, वे हजारीबाग के अर्बन पाइप लाइन वाटर सप्लाई योजना, हजारीबाग की 4 और रामगढ़ की दो ग्रामीण पेयजल आपूर्ति योजनाओं का भी शिलान्यास करेंगे। प्रधानमंत्री पीटीजी समुदाय (आदिम जनजातीय समुदाय) के लिए 2718 पाइप लाइन वाटर सप्लाई योजनाओं का शिलान्यास करेंगे। प्रधानमंत्री कई सिंचाई योजनाओं के सुदृढ़ीकरण योजना का भी शिलान्यास करेंगे। हजारीबाग में आचार्य विनोबा भावे विश्वविद्यालय के ट्राइबल स्टडीज केंद्र का भी शिलान्यास करेंगे। इस अवसर पर ई-नाम के तहत किसानों को मोबाइल फ़ोन क्रय किए जाने हेतु सीधे उनके खाते में राशि भेजे जाने की भी शुरुआत होगी। साथ ही पीएम गिफ्ट मिल्क स्कीम के तहत सरकारी विद्यालयों में बच्चों को गिफ्ट मिल्क के वितरण की शुरुआत करेंगे। प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभुकों को भी गृह प्रवेश कराया जाएगा।

प्रधानमंत्री 3:30 बजे लगभग रांची के लिए प्रस्थान करेंगे। प्रधानमंत्री रांची में लगभग आधे घंटे रुकेंगे तथा एयरपोर्ट के निकट आयुष्मान भारत के लाभुकों से मिलेंगे और उनका अनुभव जानेंगे। प्रधानमंत्री लगभग 5:00 बजे नई दिल्ली के लिए प्रस्थान करेंगे।#