Home झारखंड अंत्योदय विकास का आधार बने–रघुवर दास

अंत्योदय विकास का आधार बने–रघुवर दास

721
0
SHARE

मानवता की सेवा ही एकात्म मानववाद है-रघुवर दास

दीपक गिरी

रांची।।अंत्योदय विकास का आधार बने। मानवता की सेवा ही एकात्म मानववाद है। इस सिद्धांत के प्रणेता पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जयंती पर मुख्यमंत्री श्री रघुवर दास ने सूचना भवन में जन संवाद के बादसभी विभागों के अपर मुख्य सचिव, प्रधान सचिव, सचिव तथा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सभी जिलों के जिला दंडाधिकारियों, एवं एल ई डी के माध्यम से पूरे राज्य मे हो रहे सीधे प्रसारण से झारखण्डवासियों को संबोधित करते हुए यह बात कही।

शुरूआत झारखण्ड से हुई है इसलिये हमारी जिम्मेदारी और बढ़ जाती है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि केन्द्र में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की सरकार हो या झारखण्ड सरकार हो मानवता की सेवा ही मुख्य ध्येय है। आयुष्मान भारत मानवता की सेवा का पर्याय है। मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी जिला के उपायुक्त ये सुनिश्चित करें कि आम जनता को किसी भी तरह की परेशानी नहीं हो। नई व्यवस्था है; थोड़ी कठिनाई हो सकती है। आलोचना भी होगी पर, इन सबसे बिना विचलित हुए काम करें। विश्व की सबसे बड़ी योजना की शुरूआत झारखण्ड से हुई है इसलिये हमारी जिम्मेदारी और बढ़ जाती है।

29 सितम्बर तक सभी उपायुक्त अपने जिला के अस्पतालों के प्रबंधकों के साथ बैठक कर लें।
मुख्यमंत्री ने कहा कि 29 सितम्बर तक सभी उपायुक्त अपने जिला के अस्पतालों के प्रबंधकों के साथ बैठक कर लॉग इन आईडी और पासवर्ड की तथा आरोग्य मित्र एवं मेडिकल को ऑर्डिनेटर आदि मुद्दों पर सबके संदेह दूर कर लें। मुख्यमंत्री ने कहा कि आरोग्य मित्र एवं मेडिकल को ऑर्डिनेटर का व्यवहार भी जनता के साथ किस प्रकार का हो यह भी प्रशिक्षित किया जाए। उन्होंने कहा कि राज्य की जनता निबंधित सरकारी या निजी जिस अस्पताल में इलाज कराना चाहे वह करा सकती है।

सभी जनसंपर्क अधिकारी प्रति दिन इसकी मॉनीटरिंग करेंगे और मुख्यालय को रिपोर्ट करेंगे।
मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य के सभी जनसंपर्क अधिकारी प्रति दिन इसकी मॉनीटरिंग करेंगे और मुख्यालय को रिपोर्ट करेंगे कि एलईडी वैन द्वारा किन किन ग्रामीण क्षेत्रों में आयुष्मान भारत के अंतर्गत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का प्रचार किया जा रहा है।

प्रधानमंत्री द्वारा प्रत्येक परिवार को भेजे जाने वाला पत्र जिला में प्राप्त होते ही 48 घंटे के भीतर सभी पंचायत में समारोह आयोजित कर सभी परिवारों को दिया जाए।
इस अवसर पर स्वास्थ्य विभाग की प्रधान सचिव श्रीमती निधि खरे ने कहा कि अब तक 218 सरकारी और 139 निजी अस्पताल निबंधित किये गए हैं। उन्होंने सभी उपायुक्तों को कहा कि वे आयुष्मान भारत के तहत सभी निबंधित अस्पताल सड़क पर साइनेज लगाएंगे ताकि सबको जानकारी हो सके। प्रधानमंत्री द्वारा प्रत्येक परिवार को भेजे जाने वाला पत्र जिला में प्राप्त होते ही 48 घंटे के भीतर सभी पंचायत में समारोह आयोजित कर सभी परिवारों को दिया जाए। श्रीमती निधि खरे ने कहा कि 1000 से अधिक गोल्डेन कार्ड बन गए हैं तथा इसके लिए अस्पताल में कतार देखी जा रही है। उपायुक्त यह भी सुनश्चित कराएं कि इंटरनेट कनेक्टिविटी और अन्य सुविधा बनी रहे। किसी भी नागरिक को कम से कम प्रतीक्षा करनी पड़े।